BN

भजन संहिता 23 की व्याख्या (Explanation of Psalm 23)

 


भजन संहिता 23 बाइबल के सबसे प्रिय भजन में से एक है। यह एक सुंदर अनुस्मारक है कि प्रभु देखभाल करने वाले और दयालु हैं। यह हमें याद दिलाता है कि, भेड़ों की तरह, हम परमेश्वर की देखभाल और प्रावधान पर निर्भर हैं

भजन संहिता 23

चरवाहे द्वारा देखभाल

प्रयोग

यहोवा मेरा चरवाहा है

भेड़ें को पहचानने में सक्षम हैं। भेड़ों की देखभाल का अर्थ है उनका स्वामित्व।

हम परमेश्वर की देखरेख में भेड़ की तरह है। मैं उसका हूँ।

मुझे कुछ घटी नहीं होगी 

भेड़ें "हरियाली चरागाहों" की तलाश में भटक जाती है, एक आवारा भेड़ शिकारियों का आसान शिकार बन जाती है।

परमेश्वर मेरी जरूरतों को पूरा करते है 

वह मुझे हरी हरी चरागाहों में बैठता है 

भेड़ तब तक आराम नहीं करेगी जब तक कि वे अन्य भेड़ों, और शिकारियों, कीटों और भूख के संघर्ष से मुक्त न हों। भेड़ के आराम के लिए चरवाहे की सुरक्षा महत्वपूर्ण है।

परमेश्वर मुझे आराम करने के लिए स्वतंत्र करता है।

वह मुझे सुखदायक जल के पास ले जाता है

भेड़ें बहुत तेजी से बहने वाले पानी को नहीं पीती क्योंकि वे अच्छे तैराक नहीं होती हैं, भारी ऊनी कोटों से लदे होने के कारण। चरवाहा उन्हें शांत जल के पास ले जाता हैं।

मैं परमेश्वर की पवित्र आत्मा को गहराई से पी सकता हूँ जो मेरी प्यासी आत्मा के लिए पानी है।

वह मेरे जी में जी ले आता है

भेड़ें "फस" सकती हैं, उनकी पीठ पर वार किया जा सकता है, फिर वह उठने में असमर्थ हो जाती है। उठने के लिए संघर्ष करने वाली भेड़ गर्मियों की धूप में जल्दी से निर्जलित हो सकती है या जंगली जानवरों का शिकार बन सकती है। चरवाहा भेड़ को फिर से खड़े होने में मदद करता है।

परमेश्वर मेरे दिल और दिमाग की परवाह करता है और रखता है।

वह अपने नाम के निमित्त धार्मिकता के मार्ग में वह मेरी अगवाई  करता है,

भेड़ आदत के प्राणी हैं। अधिक चराई करके वे अपने ही चरागाहों को नष्ट कर देंगे। उन्हें नए चरागाह की ओर ले जाना चाहिए। केवल चरवाहे ही जानते हैं कि वे अपनी भेड़ों को वहाँ लाने का सबसे अच्छा तरीका हैं।

परमेश्वर अपनी महान प्रतिज्ञा के कारण मुझे सही मार्ग पर ले जाएगा।

चाहे मैं मृत्यु की तराई से होकर चलतू, तौभी मैं किसी हानि से नहीं डरूंगा, क्योंकि तू मेरे साथ है।

उच्च चरागाह के रास्ते में घाटियों में अक्सर सबसे अच्छी घास होती है, लेकिन वे घाटियाँ उन भेड़ों के लिए काले खतरे की जगह भी हो सकती हैं 

परमेश्वर जानता है और जीवन के घातक खतरों के बारे में मेरे डर से लड़ता है।

तेरे सोटे और तेरे  लाठी से, तू मुझे शांति मिलती हैं

भेड़ को अपने चरवाहे पर भरोसा करना सीखना होगा। चरवाहे की छड़ी रक्षा और अनुशासन देती है

परमेश्वर के अनुशासन और मार्गदर्शन का मार्गदर्शन मुझे सुरक्षित महसूस कराता है

तू मेरे दुश्मनों के सामने मेरे लिए मेज लगता हैं

अक्सर चरवाहों को जहरीले पौधों को हटाने के लिए चारागाह तैयार करना चाहिए। परभक्षी अक्सर हमला करने का मौका पाने के लिए इंतजार करते है 

मेरी भूख मिटाने के लिए परमेश्वर उपाय करते हैं, तब भी जब मेरे दुश्मन मुझे घेर लेते है 

तूने मेरे सिर पर तेल माला हैं

उड़ने वाले कीट अक्सर गर्मियों में भेड़ों को पीड़ित करते हैं। तेल एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो त्वचा के उपचार में भी सहायता करता है

परमेश्वर मेरी शारीरिक जरूरतों का ख्याल रखता है

मेरा प्याला उमड़ रहा है 

अच्छा चरवाहा भेड़ को बेहतर चराई और जल स्रोतों में ले जाने के लिए तैयार रहता है, भले ही इसका मतलब लागत और खतरा हो 

परमेश्वर से मेरा प्रावधान प्रचुर मात्रा में है

निश्चय भलाई और करुणा मेरे जीवन भर मेरे साथ साथ बानी रहेगी 

भेड़ भूमि की उर्वरता में सहायता कर सकती है, जंगल को उपजाऊ खेतों में बदल सकती है। अच्छा चरवाहा अपनी भेड़ों को आशीष देता है

परमेश्वर की अच्छाई और अनुग्रह मेरे साथ जीवन भर रहेगी 

और मैं यहोवा के घर में सदा वास करूंगा 

भेड़, उच्च चरागाहों में गर्मी बिताने के बाद, पतझड़ में चरवाहा उन्हें ठीक से वापस ले जाता है शीतकाल के लिए 

मैं परमेश्वर के साथ सदा जीवित रहूंगा


Source: Bible Charts

No comments:

Post a Comment

Kindly give your suggestions or appreciation!!!